KALTAK NEWS DAILY

Mercedes-Benz EQS electric Car Max range 857 km क्या है प्राइस और स्पेसिफिकेशन।

admin
10 Min Read

Specification

Battery Capacity 107.8 kWh

Max Power (bhp@rpm) 750.97bhp

Max Torque (nm@rpm) 855Nm

Seating Capacity 5

Range 857 km

Boot Space (Litres) 610

Body Type Sedan

 

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस को कौन से वेरिएंट मिलते हैं?

मर्सिडीज-बेंज EQS सिंगल, फुली लोडेड 580 4MATIC वेरिएंट में उपलब्ध है।

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस में क्या सुविधाएँ उपलब्ध हैं?

EQS में कूपे से प्रेरित रूफलाइन, प्रावरणी की चौड़ाई में एलईडी डीआरएल, डिजिटल एलईडी हेडलैंप, लाइट बार के साथ 3डी हेलिक्स टेललाइट्स, 20-इंच एयरो अलॉय व्हील और फ्लश डोर हैंडल मिलते हैं। अंदर, इसमें 56-इंच सिंगल-पीस MBUX हाइपरस्क्रीन है, जिसमें तीन OLED स्क्रीन हैं। इसके अलावा, केबिन दो डुअल-टोन स्कीम, बर्मेस्टर 3डी साउंड सिस्टम, दो वायरलेस चार्जिंग पैड, वेंटिलेशन और मसाज के साथ पावर्ड रियर सीटें और वेंटिलेशन, हीटिंग और मसाज फंक्शन के साथ पावर्ड फ्रंट सीटें के साथ आता है।

Mercedes-Benz EQS electric Car Max range 857 km क्या है प्राइस और स्पेसिफिकेशन।

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस का पावरट्रेन और स्पेसिफिकेशन क्या हैं?

EQS 580 4Matic को पावर देने वाला एक डुअल इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप और 107.8kWh बैटरी पैक है। ये मोटरें 516bhp और 855Nm का उत्पादन करती हैं। इसके अलावा, यह 770 किमी की WLTP-प्रमाणित रेंज प्रदान करता है। इलेक्ट्रिक सेडान 200kW DC रैपिड चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

क्या मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस एक सुरक्षित कार है?

यूरो एनसीएपी क्रैश टेस्ट में ईक्यूएस को पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग मिली है।

 

यह EQS 53 AMG का अपेक्षाकृत समझदार, अधिक समझदार संस्करण है जिसे हमने इस महीने की शुरुआत में परीक्षण किया था। हां, मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने एएमजी संस्करण के लगभग एक महीने बाद ऑल-इलेक्ट्रिक ईक्यूएस 580 लॉन्च किया है और पंजीकरण, बीमा और करों से पहले यह 1.55 करोड़ रुपये में आपका है। हालाँकि यह एक इलेक्ट्रिक सेडान के लिए बहुत बड़ी रकम है, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि EQS 580 की कीमत EQS 53 AMG से लगभग एक करोड़ कम है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह मर्सिडीज-बेंज इंडिया की पहली स्थानीय रूप से असेंबल की गई ईवी है, जो हमें यह अंदाजा देती है कि यहां ब्रांड के भविष्य के लिए क्या रखा है।

Mercedes-Benz EQS electric Car Max range 857 km

EQS 580 में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक AWD ड्राइवट्रेन है जिसमें दो मोटरें हैं – 385kW पावर और 855Nm टॉर्क के संयुक्त आउटपुट के लिए फ्रंट और रियर एक्सल पर एक-एक। केबिन के फर्श के नीचे, एक 107.8kWh बैटरी पैक है जो EQS 580 को 4.3 सेकंड में एक ठहराव से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम बनाता है। मुख्य आंकड़ों से हटकर, आइए वास्तविक ड्राइविंग बिट पर आते हैं।

 

दायां पिछला तीन चौथाई

विस्फोटक ईक्यूएस 53 एएमजी को चलाने के बाद, मेरे पास गैर-एएमजी संस्करण की गति के बारे में कुछ धारणाएं थीं और यह कथित रूप से रोजमर्रा की ईवी कितनी अविश्वसनीय होगी, लेकिन ईमानदारी से यह हमारी सड़कों पर अनुभव करने के लिए कुछ और है। EQS एक भारी कार है, जिसका वजन लगभग 2,600 किलोग्राम है और हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि यह 5.2 मीटर से अधिक लंबी है। लेकिन जब इसकी गति तेज हो जाती है और आप थोड़ी सी भी धक्का लगने पर भी थ्रॉटल पेडल को दबाते हैं, तो आपको एहसास होता है कि आप कुछ विशेष करने जा रहे हैं। एक सीधी रेखा में 580 प्रभावशाली ढंग से गति पकड़ता है और भले ही यह एएमजी संस्करण की बर्बरता के साथ क्षितिज में रील न करे, लेकिन वास्तव में इसकी आवश्यकता नहीं है।

Mercedes-Benz EQS electric Car Max range 857 km

इंजन शॉट

EQS 580 रोजमर्रा की गति से आसानी से चलता है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप शहर में किस गति से गाड़ी चला रहे हैं, यह सहज लगता है। बेशक, थ्रॉटल रिस्पॉन्स और पावर आउटपुट के लिए तात्कालिकता की विभिन्न दरों के साथ ड्राइव मोड हैं और इको, कम्फर्ट और स्पोर्ट के बीच, ईक्यूएस कम्फर्ट मोड में घर जैसा महसूस होता है, जिसमें आपके पास अपने निपटान में पर्याप्त से अधिक पावर होती है और थ्रॉटल रिस्पॉन्स होता है। आश्चर्यजनक रूप से मधुर. बड़े पहियों के बावजूद खराब पक्की सड़कों पर लचीली, आरामदायक सवारी के लिए एयर सस्पेंशन भी आराम में बहुत अधिक अवशोषक हो जाता है। एयर सस्पेंशन का एक अन्य लाभ यह है कि यदि आपको बड़े स्पीड बम्प का सामना करना पड़ता है तो यात्रा के दौरान सवारी की ऊंचाई बढ़ाने की क्षमता होती है। EQS एक लंबी कार है, हालांकि कम गति पर यह अविश्वसनीय रूप से प्रतिक्रियाशील है और 10-डिग्री स्टीयरिंग कोण समायोजन के साथ रियर-एक्सल स्टीयरिंग के कारण इसे चलाना आसान है।

 

दाईं ओर का दृश्य

अंत में, EQS 580 के लिए ARAI द्वारा दावा की गई रेंज 857 किमी है जो इसे भारत में वर्तमान में सबसे लंबी दूरी की EV बनाती है। वास्तविक रूप से आप वास्तविक दुनिया की स्थितियों में 620 से 650 किमी देख रहे हैं, जिसका अर्थ है कि सीमा की चिंता कोई मुद्दा नहीं होगी। जैसा कि कहा गया है, 107.8kWh बैटरी पैक को चार्ज करने में कई घंटे लगेंगे यदि यह 200kW DC फास्ट चार्जिंग के लिए नहीं है।

Mercedes-Benz EQS electric Car Max range 857 km

EQS का केबिन अच्छा है। इसमें कोई संदेह नहीं है। हालाँकि यह सबसे पारंपरिक अर्थों में अच्छा नहीं है। शुरुआत के लिए, डैशबोर्ड को विपरीत सामग्रियों से स्तरित नहीं किया गया है जैसा कि आमतौर पर मर्सिडीज के हाई-एंड मॉडल में होता है। इसके बजाय, आपको 56 इंच का एक विशाल घुमावदार ग्लास मिलता है जिसमें एक या दो नहीं बल्कि तीन अलग-अलग स्क्रीन होती हैं। कांच के चारों ओर की फिनिश, स्वाभाविक रूप से, नरम-स्पर्श सामग्री के घने टुकड़ों और बहुत सारे चमड़े के साथ प्रीमियम से परे है।

 

सेंटर कंसोल/सेंटर कंसोल स्टोरेज

स्क्रीन देखने में अविश्वसनीय लगती हैं और मुख्य केंद्रीय डिस्प्ले तेज और त्वरित प्रतिक्रिया देने वाला है। दिलचस्प बात यह है कि सबसे बायीं ओर की स्क्रीन तभी चालू की जा सकती है जब सामने वाली यात्री सीट भरी हो। कार्यक्षमता के संदर्भ में, इसमें वही इंटरफ़ेस है जो आपको मुख्य स्क्रीन पर मिलता है लेकिन स्मार्टफोन मिररिंग जैसी कुछ प्रमुख विशेषताओं का नुकसान होता है। यह कुछ लोगों को अजीब लग सकता है, लेकिन यह डैश काफी उपयोगकर्ता के अनुकूल है, इसमें स्पष्ट रूप से चिह्नित स्विच और नॉब हैं जो बिल्कुल वहीं रखे गए हैं जहां आपको उनकी आवश्यकता है। वास्तव में अच्छी बात यह है कि एडीएएस कार्यों और सवारी की ऊंचाई बढ़ाने जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए केंद्र कंसोल पर एक त्वरित पहुंच बटन है। स्टीयरिंग व्हील पर स्पर्श नियंत्रण अभी भी उपयोग करने में आसान है, लेकिन केबिन के बाकी हिस्से की पहचान हो जाने पर, इसे संचालित करना चतुराई से सरल है।

Mercedes-Benz EQS electric Car Max range 857 km

दूसरी पंक्ति की सीटें

पांच मीटर से अधिक लंबाई वाले ईक्यूएस को देखते हुए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बड़े ईवी के अंदर एक एकड़ जगह है। सामने की ओर उच्च गुणवत्ता वाली चमड़े की सीटें आलीशान हैं और भरपूर मजबूती के साथ आती हैं। उनके पास एक मालिश फ़ंक्शन भी है जिसे आपके शोर रहित ईवी में चलते समय आपको और भी अधिक आराम देने के लिए चालू किया जा सकता है।

 

इन्फोटेनमेंट सिस्टम

बहुत सारे खरीदार पीछे की ओर काफी समय बिताएंगे, जो मूल रूप से एक विद्युतीकृत एस-क्लास है और ईक्यूएस 580 एक सुंदर जगह है। मेरी पाँच फुट आठ इंच की ड्राइविंग स्थिति के पीछे घुटनों के लिए काफी जगह थी, साथ ही हेडरूम भी अच्छा था। पीछे की आलीशान सीटिंग असाधारण आराम स्तर प्रदान करती है, हालांकि यह अभी भी एस-क्लास नहीं है। पीछे की तरफ S की तरह बहुत ज्यादा वाह-प्रेरक विशेषताएं नहीं हैं लेकिन EQS में सभी बुनियादी बातें शामिल हैं और फिर कुछ और भी। आपको ट्विन सनरूफ, मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, मसाज सीटें, 15-स्पीकर बर्मेस्टर सराउंड साउंड सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग और व्हील के पीछे एक उच्च कॉन्फ़िगर करने योग्य डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।

 

 

Toyota Fortuner New Model दमदार प्रदर्शन करते हुए नया नया अपडेट किया गया है

Share this Article
3 Comments